Hajj 2019 Updates : बिना महरम के हाजी औरत पर होगा 50,000 रियाल का जुर्माना

Hajj 2019 Updates

बिना महरम के हज करने वाली औरत पर होगा 50,000 रियाल का जुर्माना

औरत बिना मेहरम के हज का सफ़र नहीं कर सकती हैं। यही इस्लाम की तालीम है और साथ ही यह सऊदी अरब का कानून भी है। लेकिन फिर भी बड़ी तादाद में औरतें बिना महरम के सऊदी अरब आती हैं।

औरतों को बिना महरम के हज की इजाज़त देकर हज एजेंट नाजायेज़ काम को जाएज़ करने की पूरी कोशिश करते हैं। चूंकि हज एजेंट सिर्फ पैसे कमाने के लिए ऐसा करते हैं। और औरतें भी इस्लाम की तालीम के खिलाफ जा कर बगैर महरम के हज पर चली आती हैं

इसलिए ऐसी औरतों के खिलाफ सऊदी ने अपने तेवर सख्त कर दिए हैं कि अगर कोई औरत बगैर महरम के पाई गयी तो उसको 50,000 सऊदी रियाल का जुर्माना अदा करना पड़ेगा जोकि Indian Rupees के हिसाब से 9,20,138.17 रूपए बनते हैं

 

महरम किसे कहते हैं

महरम एक औरत के लिए वो मर्द है जिससे वो किसी भी हाल में शादी नहीं कर सकतीं, जैसे कि उसके भाई, बेटे , बाप, दादा, नाना, नवासा, मामू और ससुर इन के अलावा सब गैर महरम हैं चाहे जेठ, देवर, फूफी का बेटा, या खाला का बेटा, या बहनोई ।

और एक मर्द के लिए वह औरत महरम है जिससे वो शादी नहीं कर सकता।

और फिर हज सिर्फ उन लोगों के लिए ज़रूरी है जो इसकी लागत बर्दाश्त कर सकते हैं। अगर किसी महिला के पास कोई महरम नहीं है, तो उस पर हज ज़रूरी नहीं है।

सऊदी हुकूमत का एयरलाइंस पर SR 50,000  का जुर्माना

सऊदी गवर्नमेंट एयरलाइंस पर SR 50,000  का जुर्माना प्रत्येक औरत के लिए लगाएगी जो औरतों को  बिना किसी मेहरम के ले आती है। GACA (General Authority of Civil Aviation)  ने भी को औरत के साथ एक महरम को लाने के नए नियमों के बारे में चेतावनी दी है।

अगर कोई एयरलाइंस बिना किसी महरम के औरतों को लाती है, तो उन्हें अगली ही फलाईट से एयरलाइन के खर्चे पर उनके देश वापस भेज दिया जाएगा।

किन औरतों को बिना महरम के सऊदी हुकूमत ने इजाज़त दी है

बगैर महरम के इजाज़त सऊदी हुकूमत ने उन महिलाओं को दी है जो 45 साल या उससे ज़्यादा उम्र की हैं ।

Saudi Embassy  ने भी बताया कि औरतों को हज करने के लिए महरम के साथ होने का सबूत पेश करना होगा। 45 या उससे ज़्यादा उम्र की औरतें बिना महरम के हज पर जा सकती हैं, लेकिन औरतों के एक ग्रुप में । लेकिन 45 साल से कम उम्र की महिलाओं को बिना मेहरम के आने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

 

नोट : अगर ये इनफार्मेशन आपको पसंद आए तो इसको नीचे दिए गए शेयरिंग बटन से शेयर ज़रूर करें | अल्लाह आपका और हमारा हामी व मददगार हो 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *